Google

बुधवार, 4 मई 2011

खांडू के हेलीकॉप्टर का मलबा व शव मिला

खांडू के हेलीकॉप्टर का मलबा व शव मिला



ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू सहित लापता हुए हेलीकॉप्टर का मलबा और पांच क्षतविक्षत शव बुधवार सुबह राज्य के तवांग जिले के जंग झरना के करीब से बरामद किए गए।

उधर, केंद्रीय गृहमंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि अरुणाचल के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू को लेकर लापता हुए हेलीकॉप्टर का मलबा मिल गया है और शव भी बरामद किए गए हैं, लेकिन शवों की अभी पहचान नहीं हो पाई है।

उन्होंने मीडिया से अपील की कि आधिकारिक पुष्टि होने तक वह किसी तरह का अनुमान न लगाए। चिदंबरम ने कहा कि दुर्घटनास्थल की पहचान कर ली गई है, कुछ शव देखे गए हैं। अधिक जानकारी का इंतजार करें।

कुल 96 घंटे तक चले तलाशी अभियान के बाद बुधवार सुबह करीब 10 बजे खोजी दल ने सुदूर लोबोतंग क्षेत्र में मलबा पाया। यह क्षेत्र समुद्र से 10 हजार फुट की ऊंचाई पर खड़ी पर्वत श्रृंखलाओं और घने जंगलों वाला है। शवों को वहां बाहर निकालने के बाद ईटानगर लाए जाने की सम्भावना है। अधिकारियों के मुताबिक पर्वत श्रृंखला से शवों को निकालने में बचाव दल को तीन से चार घंटे का समय लग सकता है। भारी बर्फबारी और बारिश के कारण बचाव दल को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि शनिवार को मुख्यमंत्री खांडू को तवांग से ईटानगर ले जा रहा पवन हंस कंपनी का हेलीकॉप्टर एएस 350 बी-3 सुबह 9.50 बजे लापता हो गया था। हेलीकॉप्टर के पायलट से आखिरी संपर्क उड़ान भरने के करीब 20 मिनट बाद हुआ था इस समय हेलीकॉप्टर सेला दर्रे के करीब 13,700 फुट की ऊंचाई पर था।

 हेलीकॉप्टर की तलाश के लिए बुधवार को पांचवे दिन भारतीय वायु सेना के छह हेलीकॉप्टरों ने सेला दर्रे में तलाशी अभियान शुरू किया था। कांग्रेस विधायक सेवांग धोनदुप की छोटी बहन येशमी लामू भी हेलीकॉप्टर में सवार थीं। इसके अलावा इसमें मुख्यमंत्री के मुख्य सुरक्षा अधिकारी और दो पायलट मौजूद थे।