Google

शुक्रवार, 20 मई 2011

ममता बनर्जी ने संभाली प. बंगाल की कमान

ममता बनर्जी ने संभाली प. बंगाल की कमान



कोलकाता। पश्चिम बंगाल में वाम के 34 वर्ष के शासनकाल का अंत करने वाली ममता बनर्जी ने 38 सदस्यीय तृणमूल कांग्रेस-कांग्रेस सरकार की मुखिया के तौर पर शुक्रवार को शपथ लेकर एक नया इतिहास रच दिया क्योंकि वह राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री बन गई है।

राज्यपाल एम के नारायणन ने 56 वर्षीय ममता को राज्य की 11वीं मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई। उनके साथ तृणमूल के 35 और कांग्रेस के दो सदस्यों ने मंत्री पत्र की शपथ ली। तृणमूल कांग्रेस के चार विधायकों को राज्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई।

शपथ लेने के समय ममता साधारण सफेद साड़ी और तिरंगा उत्तरीय पहने हुए थीं। उन्होंने बांग्ला में ईश्वर के नाम पर शपथ ली। ममता के कैबिनेट में शामिल होने वालाें में तृणमूल कांग्रेस विधायक दल के उप नेता पार्थ चटर्जी, फिक्की के पूर्व सचिव एवं तृणमूल के टिकट पर चुनाव जीते अमित मित्र, पश्चिम बंगाल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मानस भुइयां, कांग्रेस विधायक दल के नेता अबु हिना शामिल हैं। संकेत हैं कि अमित मित्र को राज्य का वित्त मंत्री बनाया जा सकता है।

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने दोपहर एक बजकर एक मिनट पर शपथ ली। शपथ का यह समय ममता ने खुद तय किया था। शपथ ग्रहण समारोह में 3,000 से ज्यादा अतिथि मौजूद थे जिनमें पराजित मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य और वाम मोर्चे के संयोजक विमान बोस शामिल थे।

डेढ़ घंटे से अधिक चले शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी, केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम, राज्य के पूर्व वित्त मंत्री असीम दासगुप्ता, विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष एच ए हलीम भी उपस्थित थे। पूर्व राज्यपाल वीरेन जे शाह ने भी समारोह में शिरकत की।