Google

सोमवार, 25 अप्रैल 2011

पूछताछ के बाद कलमाड़ी गिरफ्तार

पूछताछ के बाद कलमाड़ी गिरफ्तार




नई दिल्ली। वर्ष 2009 में लंदन में हुई क्वीन्स बैटन रिले [क्यूबीआर] के आयोजन में कथित अनियमितताओं को लेकर सीबीआई ने सोमवार को सुरेश कलमाड़ी से पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है।

सीबीआई ने राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के अध्यक्ष पद से हटाए गए कलमाड़ी से कुछ नए मुद्दों पर स्पष्टीकरण के लिए पेश होने को कहा था जो कि क्यूबीआर घोटाले के सिलसिले में एजेंसी के अधिकारियों की लंदन यात्रा के दौरान सामने आए।

कलमाड़ी ने इससे पहले अपनी विदेश यात्रा का हवाला देते हुए सीबीआई के समक्ष पेश होने में असमर्थता जताई थी। उन्होंने कहा था कि वह 19 अप्रैल के बाद ही घर वापसी करेंगे। लेकिन विदेश यात्रा से लौटने के बाद भी वह सीबीआई के समक्ष पेश नहीं हुए और उन्होंने कहा कि वह अब भी दिल्ली में नहीं हैं।

सीबीआई के सूत्रों ने कहा कि वर्ष 2009 में क्यूबीआर के दौरान एएम फिल्म्स और एएम कार एंड वैन हायर लिमिटेड से सौदे में कथित अनियमितता से जुड़े मामले में दो सदस्यीय दल की लंदन यात्रा के दौरान कुछ नए तथ्य जुटाए गए थे। इस दल ने लंदन में रहने वाले दोनों कंपनियों के मालिक आशीष पटेल से बातचीत की, जिसने कथित सौदे के संबंध में जानकारी और दस्तावेज मुहैया कराए।

लंदन की एएम कार एंड वैन हायर कंपनी से 2009 में क्यूबीआर के दौरान अतिथियों व आयोजन समिति के सदस्यों के लिए टैक्सी जैसी सेवाएं ली गई थीं। एएम फिल्मस को आयोजन के दृश्य उपलब्ध कराने के लिए अनुबंध किया गया।

सूत्रों ने कहा कि सीबीआई ने कथित तौर पर कलमाड़ी की मौन स्वीकृति पर दोनों कंपनियों को किए गए भुगतान की जाच के लिए अतिरिक्त निदेशक वी के गुप्ता व डीआईजी एस के पलसानिया को लंदन भेजा था।

सीबीआई अब कलमाड़ी से दोनों कंपनियों के साथ आर्थिक लेनदेन के बारे में ताजा जानकारी जुटानी चाहती है। राष्ट्रमंडल खेल आयोजन से जुड़े घोटालों में पूछताछ के लिए कलमाड़ी तीसरी बार सीबीआई के समक्ष पेश हुए।

 सीबीआई सूत्रों के अनुसार, कलमाड़ी के खिलाफ सीबीआई को कुछ पुख्ता सबूत मिले हैं। गिरफ्तारी की औपचारिक घोषणा शाम तक होगी। सीबीआई कल सुरेश कलमाड़ी को कोर्ट में पेश करेगी।