Google

बुधवार, 9 मार्च 2011

धोखाधड़ी के मामले में महिला पायलट गिरफ्तार

धोखाधड़ी के मामले में महिला पायलट गिरफ्तार




नई दिल्ली। विमान पायलट का लाइसेंस हासिल करने के लिए कथित तौर पर फर्जी अंक तालिका का इस्तेमाल करने के मामले में एक महिला पायलट को गिरफ्तार किया गया है, जो एक विमान को गलत तरह से उतारने के सिलसिले में पहले ही निलंबित है।

पुलिस ने बुधवार को बताया कि इंडिगो एयरलाइन की निलंबित पायलट परमिंदर कौर गुलाटी [38] को दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की एक टीम ने नागर विमानन महानिदेशालय [डीजीसीए] की शिकायत पर चल रही जाच के बाद कल उसके कीर्ति नगर स्थित आवास से गिरफ्तार किया।

पुलिस उपायुक्त [अपराध] अशोक चंद ने कहा कि परमिंदर ने कथित रूप से एयरलाइन्स ट्रासपोर्ट पायलट लाइसेंस [एएलटीपी] पाने के लिए फर्जी दस्तावेज पेश किए थे।

कम बजट की निजी विमान सेवा में कैप्टन के रूप में कार्यरत परमिंदर को 11 जनवरी को गोवा में इंडिगो के एक विमान को गलत तरह से उतारने के बाद ग्राउड सेवा में लगा दिया गया था।

चंद ने कहा, 'डीजीसीए के प्रशिक्षण और लाइसेंसिंग निदेशक डीसी शर्मा ने शिकायत दर्ज कराई थी कि गुलाटी ने फर्जी दस्तावेजों से लाइसेंस हासिल किया था।'

डीजीसीए की शुरूआती जाच में पता चला कि उसने एएलटीपी पाने के लिए जनवरी 2009 में हुई पायलट लाइसेंस परीक्षा की कथित तौर पर जाली अंकतालिका जमा की थी। शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया।

उन्होंने कहा, 'यह बात सामने आई कि गुलाटी ने एएलटीपी लाइसेंस पाने के लिए जनवरी 2009 में एयर नेविगेशन और रेडियो एड्स तथा उपकरण की परीक्षा के उत्तीर्ण होने के प्रमाण के तौर पर पायलट लाइसेंस परीक्षा की जाली अंकतालिका जमा की थी।'

दरअसल वह एयर नेविगेशन में अनुत्तीर्ण रही और दूसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा में अनुपस्थित रही। उसने इस विषय के लिए अप्रैल 2009 तथा जुलाई 2009 के सत्र में फिर से परीक्षा दी लेकिन दोनों ही मौकों पर विफल रही।