Google

शनिवार, 26 मार्च 2011

अब अरुण जेटली भी आए विकिलीक्स की चपेट में

अब अरुण जेटली भी आए विकिलीक्स की चपेट में



नई दिल्ली। लगता है विकिलीक्स का भूत किसी को छोड़ने वाला नहीं। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली भी अब इसकी चपेट में आ गए हैं। नए खुलासे के मुताबिक भाजपा नेता अरुण जेटली ने कहा है कि हिंदू राष्ट्रवाद उनकी पार्टी के लिए महज अवसरवादी मुद्दा है।

विकिलीक्स पर काग्रेस को घेरने वाली भाजपा अब खुद उसमें घिरती जा रही है। इसके नए खुलासे के अनुसार दिल्ली स्थित अमेरिकी राजनयिक ने अपने देश के विदेश विभाग को भेजे संदेश में कहा था कि भाजपा नेता अरुण जेटली ने कहा है कि हिंदू राष्ट्रवाद उनकी पार्टी के लिए महज अवसरवादी मुद्दा है।

राजनयिक के मुताबिक हिंदुत्व के सवाल पर बातचीत के दौरान जेटली ने तर्क दिया कि हिंदू राष्ट्रवाद भाजपा के लिए हमेशा महज़ चर्चा का बिंदू रहेगा। नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास के राजनयिक राबर्ट ब्लेक ने जेटली से मुलाकात के बाद अपनी सरकार को 6 मई 2005 को भेजे एक संदेश में यह बात कही थी।

उधर जेटली ने दावा किया है कि उन्होंने अवसरवादी शब्द का इस्तेमाल नहीं किया था। विकिलीक्स के ताज़ा खुलासे पर काग्रेस ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा है कि जो लोग शीशे के मकान में रहते हों उन्हें दूसरे के घर पर पत्थर नहीं फेंकने चाहिए।

ब्लेक ने अपने संदेश में कहा था, मिसाल के तौर पर भारत के पूर्वोत्तर में हिंदुत्व का मुद्दा खूब चलता है, क्योंकि वहा बाग्लादेश से आकर बसने वालों मुसलमानों के लेकर स्थानीय आबादी में काफी चिंता है। उनके अनुसार भारत-पाक रिश्तों में हाल में आए सुधार के मद्देनजर जेटली कहा कि हिंदू राष्ट्रवाद अब कम असरदार हो गया है। लेकिन सीमा पार से एक और आतंकी हमला होने पर हालात फिर पलट सकते हैं।

जेटली ने सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने अवसरवादी शब्द का प्रयोग नहीं किया था, या शब्द राजनयिक ने अपनी तरफ से जोड़ा होगा।

भाजपा नेता ने कहा कि 2005 में उनकी उस राजनयिक से बातचीत हुई थी जिसमें उन्होंने सीमा पार से होने वाले आतंकवाद, बाग्लादेश से अवैध घुसपैठ और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका द्वारा वीजा नहीं दिए जाने के मुद्दों पर अपने विचार रखे थे।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रवाद या हिंदू राष्ट्रवाद के संदर्भ में अवसरवाद शब्द का उल्लेख न तो मेरा विचार है और न ही मेरी भाषा। यह राजनयिक की ओर से खुद प्रयोग किया गया शब्द है।

विकिलीक्स खुलासे पर भाजपा द्वारा घेरी जा चुकी काग्रेस ने अब पलटवार की मुद्रा अपनाई है। उसके प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने कहा कि सारा भाडा फूट रहा है। खुद के तरकश से ही लहु लुहान हो रही है भाजपा। इसीलिए कहते हैं कि जो लोग शीशे के मकान में रहते हैं, उन्हें दूसरों के घरों पर पत्थर नहीं फेंकने चाहिए।

खुलासे के अनुसार जेटली ने मोदी को अमेरिका द्वारा वीजा नहीं दिए जाने को अनुचित बताया और कहा कि उनकी पार्टी के लोग इसे अपने नेता पर व्यक्तिगत प्रहार के रूप में ले रहे हैं। जेटली हालाकि, ब्लेक की इस बात से सहमत हुए कि मोदी ध्रुवीकरण व्यक्तित्व वाले हैं। लेकिन उन्होंने कहा कि अमेरिका को मोदी को अपने यहा आने देना चाहिए भले ही उसे लेकर कुछ प्रदर्शन क्यों न हों।