Google

बुधवार, 30 मार्च 2011

म्यांमार में नए राष्ट्रपति थीन सीन ने ली शपथ

म्यांमार में नए राष्ट्रपति थीन सीन ने ली शपथ


यंगून। म्यांमार में करीब दो दशक बाद जुंटा सैन्य शासन का अंत हो गया और नए राष्ट्रपति के रूप में थीन सीन ने बुधवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली।

पिछले साल नवंबर में हुए चुनाव में थीन सीन की पार्टी यूनियन सॉलिडेटरी एंड डेवलपमेंट पार्टी की जीत हुई थी। सीन को राजधानी नेपैदा में आयोजित एक समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। उन्होंने जनरल थान श्वे का स्थान लिया, जो 1992 से म्यांमार में सैनिक शासन का नेतृत्व कर रहे थे।

उप राष्ट्रपति तिन आंग मीन्ट वू ने भी शपथ ली। इससे पहले श्वे ने सरकारी टेलीविजन पर अपनी पार्टी स्टेट पीस एंड डेवलपमेंट काउंसिल पार्टी के आधिकारिक रूप से भंग होने की घोषणा की थी।

नई सरकार की कैबिनेट के कई सदस्य पूर्व सैनिक हैं और उनमें से कई पूर्ववर्ती सैन्य सरकार में भी शामिल थे। स्वयं राष्ट्रपति थीन सीन सैनिक सरकार में प्रधानमंत्री थे।

मेजर जनरल हला मिन को नया रक्षा मंत्री बनाया गया है, जबकि लेफ्टिनेंट जनरल गृह मंत्री बनाए गए हैं। वहीं मेजर जनरल थीन हटे को सीमा संबंधी मामलों का मंत्री बनाया गया है।

नई सरकार के विदेश मंत्री वुन्ना मौंग ल्विन हैं, जबकि सूचना मंत्री क्याव हसन और वित्त मंत्री तिन नैंग थीन हैं। ये सभी पूर्व में सैनिक रह चुके हैं। उल्लेखनीय है कि देश में 1988 से ही सैनिक शासन था। सेना ने तख्ता पलट करते हुए 3 हजार लोकतंत्र समर्थकों की हत्या कर दी थी।