Google

सोमवार, 28 मार्च 2011

मैच से पहले रिश्तों पर बात करेंगे मनमोहन-गिलानी!

मैच से पहले रिश्तों पर बात करेंगे मनमोहन-गिलानी!


नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। मोहाली के मैदान पर विश्वकप सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्तान मुकाबले से पहले के दोनों देशों के प्रधानमंत्री 'अनौपचारिक मुलाकात' की मेज पर मिल सकते हैं। दोनों देशों के कूटनीतिक खेमों की कोशिशें जारी हैं कि मैच से पहले दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय बातचीत का दौर पूरा हो जाए।

उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक 30 मार्च को होने वाले दिन-रात्रि मुकाबले से पहले इस बात की प्रबल संभावना है कि दोपहर की दावत पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाक पीएम यूसुफ रजा गिलानी मिलें। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच होने वाली बातचीत के लिए यूं तो कोई एजेंडा तय नहीं है। लेकिन भारत-पाक संबंधों की गाड़ी को पटरी पर लाने के लिए जारी कोशिश में इस मुलाकात से उम्मीदें काफी हैं।

दोनों मुल्कों के बीच 26/11 के बाद से थमी बातचीत की प्रक्रिया शुरू करने की कड़ी में सोमवार को गृह सचिव स्तर की दो दिवसीय वार्ता शुरू हुई। पहले दिन की बातचीत के बाद दोनों खेमों ने बातचीत को सकारात्मक बताया। सूत्रों के मुताबिक भारत की ओर से बैठक में नकली नोट और नारकोटिक्स का मामला उठाया गया।

करीब एक साल बाद हो रही दोनों प्रधानमंत्रियों की मुलाकात का खाका तैयार करने के लिए दोनों देशों के अधिकारियों की बैठक का दौर जारी है। सूत्र बताते हैं कि दोनों नेताओं की भेंट चंडीगढ़ के राजभवन में भी संभव है। हालांकि अभी तक शिखर स्तर मुलाकात के लिए स्थान का चुनाव पूरा नहीं हो सका है। बताया जा रहा है कि 30 मार्च की सुबह भारत पहुंच रहे प्रधानमंत्री गिलानी के साथ पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्री फिरदौस आशिक अवान, विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी खान और विदेश सचिव सलमान बशीर भी पहुंचेंगे।

पाक मीडिया के मुताबिक भारत दौरे से पहले प्रधानमंत्री गिलानी ने सोमवार को मंत्रिमंडल की बैठक बुलाकर मोहाली यात्रा से पहले अपनी सरकार को भरोसे में लिया। इससे पहले गिलानी ने राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के साथ मुलाकात के बाद ही भारतीय प्रधानमंत्री के न्योते को स्वीकार किया था। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 25 मार्च को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को अपने साथ मोहाली में भारत और पाकिस्तान के बीच विश्वकप सेमी फाइनल मुकाबला देखने का आमंत्रण दिया था।