Google

बुधवार, 30 मार्च 2011

बेहतर माहौल की आस में मोहाली पहुंचे गिलानी

बेहतर माहौल की आस में मोहाली पहुंचे गिलानी



चंडीगढ़। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी बुधवार को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले विश्व कप क्रिकेट का सेमीफाइनल देखने तथा अपने भारतीय समकक्ष मनमोहन सिंह के साथ बातचीत करने के लिए यहा पहुंचे।

गिलानी अपनी पत्नी फौजिया के साथ पाकिस्तानी वायु सेना के विमान से अपनी पहली भारत यात्रा पर आए हैं। केंद्रीय संचार राज्य मंत्री सचिन पायलट और भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त शाहिद मलिक तथा अन्य ने यहा रक्षा हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की।

पाक प्रधानमंत्री ताज होटल जाएंगे जहा कुछ देर आराम के बाद वह अपनी पत्नी तथा मैच देखने आए अपने मंत्रिमंडल के कुछ सदस्यों के साथ मोहाली स्टेडियम रवाना होंगे। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह स्टेडियम में लगभग एक बजकर 45 मिनट पर पाकिस्तानी नेता की अगवानी करेंगे। इसके बाद दोनों नेता मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों से रूबरू होंगे।

मैच देखने के दौरान बीच में दोनों नेता आपस में बातचीत करेंगे और इसके बाद शाम लगभग साढ़े सात बजे रात्रिभोज करेंगे।

पिछले हफ्ते यह स्पष्ट होने के बाद कि सेमीफाइनल में भारत-पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने क्रिकेट और कूटनीति को मिलाते हुए मैच देखने तथा बातचीत के दौर के लिए गिलानी को आमंत्रित किया था।

इससे पहले, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने भारत-पाकिस्तान के बीच वार्ता की बहाली पर खुशी का इजहार करते हुए कहा कि वह और उनके समकक्ष मनमोहन सिंह क्षेत्र में शाति एवं समृद्धि के लिए काम करने को प्रतिबद्ध हैं।

मोहाली रवाना होने से पहले गिलानी ने कहा कि जहा तक हमारे संबंधों की बात है तो दोनों देशों के बीच बातचीत बहाल होने से मैं बहुत खुश हूं। दोनों के बीच गृह सचिव स्तर की बातचीत साकारात्मक माहौल में हुई। मैं इसकी सराहना करता हूं। गिलानी भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट विश्व कप का सेमीफाइनल मुकाबला देखने के लिए सिंह के आमंत्रण पर मोहाली पहुंचे हैं। मार्च, 2008 में प्रधानमंत्री बनने के बाद गिलानी का यह पहला भारत दौरा है। उन्होंने कहा कि वह [सिंह] इस क्षेत्र में शाति और समृद्धि के लिए काम करना चाहते हैं। हम दोनों इसे लेकर प्रतिबद्ध हैं। हम माहौल में सुधार करना चाहते हैं ताकि अपने लोगों की सेवा कर सकें।

रावलपिंडी स्थित वायुसेना के ठिकाने से भारत रवाना होने से पहले गिलानी ने संवाददाताओं से कहा कि मैंने भारतीय प्रधानमंत्री को कभी भी नकारात्मक होते नहीं देखा। मैंने उन्हें हमेशा सकारात्मक पाया है।

गिलानी ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस दौरे से दोनों देशों के बीच रिश्तों में कुछ तरक्की और सुधार होगा। मेरे दौरे से पाकिस्तानी टीम का हौसला भी बढ़ेगा। यह पूछे जाने पर कि वह दोनों देशों के बीच क्रिकेट श्रृंखला आयोजित करने के बारे में प्रधानमंत्री सिंह से आग्रह करेंगे तो गिलानी ने कहा कि बेशक, जब हम भारत जा रहे हैं तो हम वहा मौके के मुताबिक बात करेंगे। एक पत्रकार ने गिलानी से पूछा कि वह सिंह को गुगली डालेंगे तो उन्होंने कहा, 'मैं क्रिकेट मैच देखने जा रहा हूं। अभी से कुछ उम्मीद करना जल्दबाजी होगी।'

न्यौते के लिए प्रधानमंत्री सिंह का शुक्रिया करते हुए उन्होंने कहा कि वह भारत एवं पाकिस्तान की टीमों के साथ एकजुटता दिखाने और क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए मोहाली जा रहे हैं। सिंह की ओर से गिलानी के लिए रात्रिभोज का भी आयोजन किया गया है। गिलानी ने कहा कि उन्होंने अपनी टीम के कप्तान शाहिद आफरीदी से फोन पर बात की और उन्हें देश की ओर से शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, 'मैं दोनों देशों के लोगों से कहना चाहूंगा कि खेल का लुत्फ उठाएं और खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना करें।'

यह पूछे जाने पर कि वह सिंह से भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने का आग्रह करेंगे तो उन्होंने कहा कि हम इन दिनों कठिन दौरे से गुजर रहे हैं और हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई भी लड़ रहे हैं। हम अच्छा माहौल तैयार कर लेंगे तो भारत से जरूर आग्रह करेंगे।

गिलानी एक बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत का दौरा कर रहे हैं। उनके साथ पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी शुजात हुसैन, रक्षा मंत्री चौधरी अहमद मुख्तार, गृह मंत्री रहमान मलिक और सूचना मंत्री फिरदौस आशिक अवान भी भारत पहुंचे हैं।

इससे पहले, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि गिलानी और उनके भारतीय समकक्ष मनमोहन सिंह मोहाली में दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला देखने के अलावा परस्पर हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। विदेश विभाग की प्रवक्ता तहमीना जानुजा ने मंगलवार शाम कहा कि क्रिकेट मैच से अलग दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच परस्पर हितों से जुड़े सभी मुद्दों पर बातचीत हो सकती है।

तहमीना ने कहा कि मोहाली में गिलानी की मौजूदगी क्रिकेट के प्रति पाकिस्तानी जनता के उत्साह को दर्शाती है। यह भारत और पाकिस्तान से बीच वार्ता की बहाली से भी जुड़ा है। दोनों प्रधानमंत्री इस महत्वपूर्ण मैच को साथ बैठकर देखेंगे।