Google

बुधवार, 9 मार्च 2011

हसन अली मामले में ईडी को फटकार

हसन अली मामले में ईडी को फटकार




मुंबई [जासं]। चालीस हजार करोड़ रुपये की कर चोरी व हवाला कारोबार के आरोप में गिरफ्तार हसन अली के लिए 14 दिन की रिमांड मांग रहे प्रवर्तन निदेशालय [ईडी] को बुधवार को अदालत ने कड़ी फटकार लगाई।

अदालत ने कहा कि आप अब तक हसन अली के खिलाफ कोई कायदे का मुकदमा नहीं बना सके। मुंबई के प्रधान सत्र न्यायाधीश एम.एल. तहलियानी ने ईडी को पूरी तैयारी के साथ आने की हिदायत देते हुए अली को गुरुवार सुबह फिर अदालत में हाजिर करने के निर्देश दिए। जज तहलियानी ने ही विशेष सत्र अदालत में मुंबई आतंकी हमले से संबंधित मुकदमे की सुनवाई की थी और पाकिस्तानी आतंकी अजमल कसाब को मौत की सजा सुनाई थी।

ईडी ने घोड़ों के फार्म के मालिक हसन अली [53] को बीते सोमवार को उसके पुणे स्थित आवास से हिरासत में लेने के बाद गिरफ्तार कर लिया था। जज तहलियानी ने ईडी की ओर से पेश वकील नीति पुंडे को फटकार लगाते हुए कहा, 'आप कोई भी मामला बनाने में सक्षम नहीं हैं और चाहते हैं कि मैं आपको सुनूं। यदि आपको तैयारी करनी है तो आप समय ले सकते हैं।' ईडी ने अली को काले धन को वैध बनाने से संबंधित प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट की धारा-44 के तहत गिरफ्तार किया है।

आरोप है कि स्विस बैंकों में अली के करीब 40 हजार करोड़ रुपये जमा हैं। उस पर अंतरराष्ट्रीय हथियार व्यवसायी अदनान खशोगी से संबंध रखने के भी आरोप हैं। पुंडे ने अदालत को बताया कि अली पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहा। उससे और पूछताछ करने के लिए ईडी उसकी 14 दिन की रिमांड चाहता है। सरकारी वकील के अनुसार अली स्विस बैंकों में जमा अपने काले धन के बारे में जानकारी नहीं दे रहा जबकि उसके पास से मिले दस्तावेज स्विस बैंकों में उसके लेनदेन की पुष्टि करते हैं।

पोलो चूसता रहा हसन अली

महंगी विदेशी सिगरेटों के शौकीन हसन अली की रातें अब ईडी की हिरासत में बीत रही हैं। सोमवार देर रात गिरफ्तारी के बाद उसे आजाद मैदान पुलिस थाने की हवालात में रहना पड़ा था। मंगलवार रात उसे नरीमन प्वाइंट स्थित ईडी के दफ्तर में गुजारनी पड़ी।

सूत्रों के अनुसार निदेशालय के अधिकारी उससे देर रात तक पूछताछ करते रहे। इसके बाद उसे वहां पड़ी लकड़ी की बेंच पर नींद नहीं आई।

प्रधान सत्र न्यायाधीश की अदालत में चल रहे पंखे की हवा से कहीं उसे झपकी न लग जाए, इस डर से वह बुधवार को अदालत में पिपरमेंट से बनी टॉफी 'पोलो' चूसता रहा। गिरफ्तारी के बाद से ही उसे सफेद पठानी सूट और पैरों में रंगीन चप्पल पहने देखा जा रहा है।